Review

मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू : जानिये इसकी खासियतें

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

 

मारूति सुज़ुकी कैंप की नई पेशकश इग्निस को इस साल की शुरूआत में उतारा गया था, इसकी शुरूआती कीमत 4.59 लाख रूपए है, जो 7.80 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। यह चार वेरिएंट सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध है। मारूति इग्निस में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का के-सीरीज इंजन दिया गया है, यह 84 पीएस की पावर देता है। डीज़ल वर्जन में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन दिया गया है, जो 75 पीएस की पावर देता है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, जबकि इसमें 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी रखा गया है। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इस में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लैंप्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 15 इंच के अलॉय व्हील, एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और नेविगेशन सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसका मुकाबला महिन्द्रा की केयूवी-100, हुंडई ग्रैंड आई10 और कंपनी की ही स्विफ्ट हैचबैक से है।

मारूति इग्निस के बारे में…

मारूति सुज़ुकी इग्निस एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर यानी यह है तो हैचबैक लेकिन इसे एसयूवी जैसा लुक और ट्रीटमेंट दिया गया है। कई लोगों के लिए इसका डिजायन नया है। मारूति ने इग्निस के साथ युवा ग्राहकों को अपनी ओर खींचने की कोशिश की है। आकर्षक डिजायन के साथ-साथ मारूति ने इस में कई एडवांस टेक्नोलॉजी और सेगमेंट फर्स्ट फीचर का इस्तेमाल किया है।

प्लस पॉइंट

  • ऑल एलईडी हैंडलैंप्स की सुविधा
  • केबिन में काफी जगह
  • सीटों की ऊंची पोजिशन
  • ऊंचा ग्राउंड क्यीलरेंस
  • पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की सुविधा
  • अच्छे सेफ्टी फीचर

माइनस पॉइंट

  • केबिन में हार्ड प्लास्टिक पैनल का इस्तेमाल, जो थोड़ा कम प्रीमियम अहसास देता है।
  •  हल्के रंग के प्लास्टिक पैनल जल्दी गंदे होते हैं।
  • टॉप वेरिएंट में ऑटोमैटिक वर्जन का अभाव खलता है।
  • बिना टचस्क्रीन सिस्टम वाले वेरिएंट का सेंटर कंसोल थोड़ा अजीब लगता है।

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

फीचर जो इसे बनाते हैं अलग

  • कंफर्टः इग्निस के सस्पेंशन काफी अच्छे हैं, खराब सड़कों के कारण लगने वाले झटकों को यह काफी हद तक सोख लेते हैं।
  • 15 इंच के पहियेः इग्निस में 15 इंच के टायर दिए गए हैं। इन पर 175/65 साइज़ के टायर चढ़े हैं। बड़े रिम और टायर साइज की वजह से कार खराब रास्तों पर ग्रिप बनाए रहती है और कंट्रोल नहीं खोती है।
  • एलईडी हैडलैंप्सः एलईडी हैडलैंप्स अंधेरे में ज्यादा बेहतर रोशनी देते हैं, इस वजह से रात में ड्राइविंग के दौरान आंखों पर कम ज़ोर पड़ता है। एलईडी डे टाइम रनिंग लाइटें कार को स्टाइलिश बनाने के साथ-साथ विजिबिलिटी बढ़ाती हैं।
  • सेफ्टीः एबीएस, ईबीडी और ड्यूल एयरबैग्स जैसे सेफ्टी फीचर इस में स्टैंडर्ड मिलेंगे। कहा जा रहा है कि इग्निस जल्द ही भारत में लागू होने वाले कार सेफ्टी मानकों पर खरी उतरेगी।
  • ऑटोमैटिक की सुविधाः इग्निस के डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट में ऑटोमैटिक की सुविधा मिलेगी। कंपनी इस ऑटोमैटेड मैनुअल गियरबॉक्स को लंबे वक्त से इस्तेमाल कर रही है, यह काफी स्मूद है और बंपर टू बंपर ट्रैफिक वाली सिटी ड्राइविंग में टेंशन फ्री ड्राइव देता है।

एक्सटीरियर

इग्निस का डिजायन मारूति की सभी कारों से हटकर है। यह डिजायन कई लोगों के लिए नया है। कई लोग इसे देखते ही पसंद करेंगे तो कुछ को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगा। लम्बाई में यह मारूति स्विफ्ट से छोटी है, लेकिन चौड़ाई के मामले में बराबर है। ऊंचाई और व्हीलबेस के मोर्चे पर यह स्विफ्ट से आगे है। इग्निस को बॉक्सी डिजायन दिया गया है, ऊंचा कद इसे दमदार अहसास देता है।

आगे से इग्निस काफी आक्रामक दिखती है। यहां नए डिजायन की ग्रिल दी गई है, हैडलैंप्स और सुज़ुकी का लोगो भी इस ग्रिल में फिट किया गया है। बोनट की पोजिशन को भी ऊंचा और फ्लैट रखा गया है। टॉप वेरिएंट ज़ेटा और अल्फा में क्रोम फिनिशिंग वाली ग्रिल दी गई है। इग्निस के टॉप वेरिएंट में एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं, यह फीचर इस सेगमेंट से ऊपर वाली कई कारों में भी नहीं मिलता है, यह इसे दूसरी कारों से अलग बनाता है। एलईडी हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं।

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

टॉल-बॉय डिजायन की इग्निस में 15 इंच के व्हील दिए गए हैं। ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट में अलॉय व्हील मिलेंगे, जबकि नीचे वाले वेरिएंट में स्टील रिम वाले टायर मिलेंगे। साइड डिजायन की बात करें तो इग्निस के व्हील आर्च को चौड़ा रखा गया है। इस का सी-पिलर भी काफी चौड़ा है, इस पर तीन लाइनें दी गई हैं। इग्निस के टॉप वेरिएंट में व्हील आर्च पर क्लैडिंग और साइड सिल भी मिलेगी।

Read Also : होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट, जानिये कैसी है इसकी परफॉर्मेंस

अगले हिस्से की तरह इसका पीछे का डिजायन भी आक्रामक रखा है। इग्निस में पीछे की तरफ बड़ी साइज की टेल लाइटें दी गई हैं। पिछले बम्पर पर ब्लैक पैनल दिया गया है, जो इसे दूसरों से अलग बनाता है।

मारूति इग्निस को कुल नौ कलर में उतारा गया है, इसमें 3 ड्यूल-टोन कलर और छह सिंगल कलर शामिल हैं। एक इग्निस को दूसरी इग्निस से अलग दिखाने के लिए इसमें आई-क्रिएट कस्टमाइजेबल किट का विकल्प भी रखा गया है। कद-काठी की बात करें तो मारूति इग्निस की लंबाई 3700 एमएम, चौड़ाई 1690 एमएम, ऊंचाई 1595 एमएम और व्हीलबेस 2435 एमएम है।

केबिन

इग्निस के केबिन का डिजायन काफी सिंपल रखा गया है, यह काफी खुला-खुला अहसास देता है। मारूति इग्निस का डैशबोर्ड भी साफ-सुथरे डिजायन और हल्के कलर में दिया गया है, यह दो हिस्सों में बंटा हुआ है। बीच में एसी वेंट्स के अलावा छोटा सा स्टोरेज स्पेस दिया गया है। डेल्टा और उस से ऊपर के वेरिएंट में ब्लैक-व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन वाला डैशबोर्ड दिया गया है, जो इसे आकर्षक बनाता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि हल्के रंग का इंटीरियर और डैशबोर्ड थोड़ा जल्दी गंदा होता है।

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

इग्निस के केबिन की खासियत है कि इस सेगमेंट में ऐसा केबिन आप पहली बार देखेंगे। इस में सेंटर कंसोल नहीं मिलेगा। इग्निस के डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट में 2डिन म्यूजिक सिस्टम दिया गया है, जबकि अल्फा वेरिएंट में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। एसी कंट्रोल्स को नीचे की तरफ फिट किया गया है। टॉप वेरिएंट अल्फा में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है। बाकी में मैनुअल एसी दिया गया है। आगे वाले पैसेंजर की सुविधा के लिए इसमें काफी स्टोरेज स्पेस दिया गया है, हालांकि पीछे वाले पैसेंजर को ज्यादा स्टोरेज स्पेस नहीं मिलेगा।

इग्निस का स्टीयरिंग व्हील भी नए डिजायन में दिया गया है। डेल्टा और इससे ऊपर वाले वेरिएंट में स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो और टेलीफोन कंट्रोल्स दिए गए हैं। इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी नया है, इसमें एनालॉग डायल्स के साथ डिजिटल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले दी गई है। एमआईडी में दो ट्रिप मीटर दिए गए हैं, जिनमें समय, तापमान और माइलेज जैसी जानकारियां मिलती है।

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

टॉल-बॉय डिजायन में होने के कारण इसके केबिन में काफी जगह मिलती है। हैडरूम के अलावा के अलावा लैगरूम और नी स्पेस को लेकर कोई कमी महसूस नहीं होगी। लेकिन पीछे की तरफ दी गई बैंच सीट पर तीन लोगों को बैठने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। इसके पिछले दरवाजे काफी चौड़े हैं, लिहाजा इस में प्रवेश करना और बाहर निकलना आसान है। इसका बूट स्पेस 260 लीटर का है। छोटी ट्रिप के लायक सामान इस में आराम से ले जाया जा सकता है।

परफॉरमेंस

पेट्रोल

इग्निस के पेट्रोल वर्जन में मारूति स्विफ्ट और बलेनो वाला 1.2 लीटर का के-सीरीज इंजन दिया गया है। इसकी पावर 83 पीएस और टॉर्क 113 एनएम है। यह इंजन पहले से ज्यादा स्मूद और बेहतर है। इस का 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स इस्तेमाल में काफी स्मूद है। क्लच काफी हल्का है। इसमें 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प भी मिलेगा। इग्निस का वज़न 865 किलोग्राम है, सिटी ड्राइविंग के लिहाज से यह काफी आरामदायक और फुर्तीली है। पेट्रोल इंजन वाली इग्निस के माइलेज का दावा 20.89 किमी प्रति लीटर का है।

Read Also : यूज्ड कार खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

इग्निस के ऑटोमैटिक वेरिएंट (एएमटी गियरबॉक्स) की बात करें तो इसका प्रदर्शन भी अच्छा है, गियरबॉक्स सही वक्त में रिस्पॉन्स करता है। शिफ्टिंग के दौरान लगने वाले झटकों और लैग को काफी कंट्रोल में रखा गया है। यह ट्रांसमिशन इंजन पर पूरा कंट्रोल बनाए रखता है और ड्राइविंग के मुताबिक तेज़ी से गियर अप या डाउन करता है। इसे मैनुअल मोड में भी डाल सकते हैं।

maruti suzuki ignis review in hindi,मारूति सुज़ुकी इग्निस रिव्यू,maruti suzuki ignis,मारूति सुज़ुकी इग्निस,मारूति सुज़ुकी कार,maruti suzuki car,मारूति कार

डीज़ल

डीज़ल वर्जन में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन दिया गया है, यह 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन स्पीड 2000 आरपीएम से नीचे रहने पर इसमें पावर की कमी महसूस होगी लेकिन 2000 आरपीएम के बाद इंजन  अच्छी प्रतिक्रिया देता है और आप इस इंजन की पावर को महसूस भी कर सकते हैं। इसमें भी 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है। इसका माइलेज दावा 26.80 किमी प्रति लीटर का है।

दस लाख रूपए से कम कीमत वाली कारों में इग्निस ही ऐसी इकलौती कार है जिस के डीज़ल वर्जन में ऑटोमैटिक की सुविधा दी गई है। इस इंजन-गियरबॉक्स का कॉम्बिनेशन स्विफ्ट डिजायर ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) से लिया गया है, हालांकि इग्निस में इसे कुछ सुधार के बाद इस्तेमाल किया गया है। पेट्रोल वर्जन की तरह डीज़ल वर्जन का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी इस्तेमाल में काफी स्मूद और तेज़ है। आपको पता भी नहीं चलेगा और गियर बदलते जाएंगे, गियर की जानकारी आपको मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले पर ही मिलेगी। हालांकि इग्निस डीज़ल ऑटोमैटिक का शुरुआती पिक-अप थोड़ा कमज़ोर है, जब आप इसे स्टार्ट करेंगे और एक्सीलेटर दबाएंगे तो आगे बढ़ने में यह 1-2 सेकंड लेगी।  

राइड और हैंडलिंग

मारूति इग्निस का पावर स्टीयरिंग इस्तेमाल में काफी हल्का है। इस वजह से इसे सिटी के तंग रास्तों में चलाना, पार्क करना और तुरंत मोड़ना आसान है। हाइवे पर तेज़ रफ्तार में यह थोड़ा भारी होना शुरू होता है और अच्छी प्रतिक्रिया देता है। इग्निस  हाईपरफॉर्मेंस वाली हैचबैक तो है नहीं, ऐसे में आप इस से बहुत ज्यादा दमदार परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं कर सकते। कभी-कभार की हाइवे राइड के लिए बेशक ये अच्छी कार है।

इग्निस का ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम का है, जिससे यह खराब सड़कों और छोटे-मोटे गड्ढ़ों को आसानी से पार कर जाती है। इसमें 175/65 आर15 साइज के टायर लगे हैं, जो राइड को काफी आसान बना देते हैं। इस के सस्पेंशन भी काफी अच्छे से काम करते हैं। हाइवे पर तेज़ रफ्तार में भी यह संतुलित बनी रहती है और 100 से ऊपर की रफ्तार में लेन बदलने के दौरान भी पूरा ड्राइविंग कॉन्फिडेंस देती है।  

सेफ्टी फीचर

इग्निस पांचवी जनरेशन वाले प्लेटफॉर्म पर बनी है, इस में पैसेंजर सेफ्टी का काफी ध्यान रखा गया है। कहा जा रहा है कि यह जल्द लागू होने वाले कार सुरक्षा मानकों पर खरी उतरेगी।  इसका डिजायन ऐसा है कि किसी राहगीर से टक्कर होने की स्थिति में राहगीर को कम नुकसान होगा। इसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। डेल्टा वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर्स के अलावा सिक्योरिटी अलार्म और एडजस्टेबल रियर हैडरेस्ट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। ज़ेटा वेरिएंट में पार्किंग सेंसर, रियर डिफॉगर और वाइपर की सुविधा दी गई है। टॉप वेरिएंट अल्फा में रिवर्स कैमरा भी मिलेगा।

निष्कर्ष

मारूति इग्निस का डिजायन नया और एकदम अलग है, किसी को यह देखते ही पसंद आ जाएगी तो कोई पहली ही नज़र में इसे नापसंद भी कर सकता है। केबिन में ब्लैक और व्हाइट कलर का इस्तेमाल हुआ है। केबिन काफी आकर्षक और फ्रेश फील देता है।  केबिन में इतनी जगह है कि चार पैसेंजर इस में आराम से बैठ सकते हैं। मारूति की बाकी कारों की तुलना में यह देखने में ज्यादा आकर्षक लगती है, लेकिन फिनिशिंग के मामले में मारूति की ही कई कारों से थोड़ी कमतर भी है।

यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी रखा गया है। यह एक सिटी कार के तौर पर इसे परफेक्ट बनाते हैं। ऑटोमैटिक की सुविधा केवल डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट में ही मिलेगी। इसके वेरिएंट और फीचर लिस्ट में और सुधार की गुंजाइश बनती है, मसलन हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, एलईडी हैडलैंप्स और डीआरएलएस केवल टॉप वेरिएंट में ही दिए गए हैं। वहीं टॉप वेरिएंट में ऑटोमैटिक का अभाव है। इस तरह से देखा जाए तो यह कई ग्राहकों को थोड़ी महंगी लग सकती है।  

हालांकि कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर और स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर की बदौलत इग्निस को एक अच्छा प्रोडक्ट कहना गलत नहीं होगा। इग्निस कई मामलो में मारूति की आम कारों से कुछ हटकर है और इसे खासतौर पर ऐसे युवा ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है जो अलग हटकर दिखना पसंद करते हैं।