commercial vehicle

कुल्लू-मिनाली से रोहतांग तक चलेगी देश की पहली इलेक्ट्रिक बस

India's first electric bus, Goldstone eBuzz K7, first electric bus, electric bus, Bus news in hindi,
Goldstone eBuzz K7 launched in india

हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक बसों का इस्तेमाल किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एचआरटीसी) ने पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन लिए अपने बेडे में कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया है, इनका संचालन कुल्लू-मिनाली से लेकर रोहतांग तक होगा।

इस बस को गोल्डटोन इंफ्राटेक लि. ने तैयार किया है, इसका नाम गोल्डटोन ईबुज़ के7 है। दिलचस्प बात ये है कि इसे पूरी तरह से भारत में तैयार किया गया है। इस बस को बनाने के लिए गोल्डटोन इंफ्राटेक लि. ने चीन की बीवाईडी ऑटो इंडिस्ट्री कॉ. लि. के साथ करार किया है।

गोल्डस्टोन ईबुज़ के7 में ड्राइवर समेत कुल 26 व्यक्तियों के बैठने की जगह है। कंपनी का दावा है कि ये बस एक फुल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। कंपनी के अनुसार इस में लिथियम-आयन आयरन फोसफेट बैटरी लगी है, आम बैटरियों की तुलना में इसकी रेंज ज्यादा है। बस में फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जिससे इसे 4 घंटे से भी कम समय में पूरा चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी के अनुसार दिल्ली, बैंगलुरू, हैदराबाद, चंडीगढ़ और राजकोट समेत कुछ और जगहों पर इसका ट्रायल किया गया था, जिस में यह पास भी हो गई।

About the author

Editorial team

Autocarhindi.com is Automotive portal, here you can read car news, bike news, reviews and featured stories in hindi language.

Add Comment

Click here to post a comment