Review

होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट, जानिये कैसी है इसकी परफॉर्मेंस

honda wrv road test in hindi,honda car road test,road test in hindi,होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट,रोड टेस्ट
honda wrv road test in hindi

होंडा डब्ल्यूआर-वी कंपनी की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसे ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई एलीट आई-20 एक्टिव, फिएट अवेंच्यूरा, टोयोटा इटियॉस और फॉक्सवेगन क्रॉस पोलो से है। होंडा डब्ल्यूआर-वी में क्या खासियतें समाई हैं इसकी जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए यहां हम लाए हैं डब्ल्यूआर-वी का रोड टेस्ट, तो आइए बढ़ते हैं आगे और जानते हैं इसके बारे में…

होंडा डब्ल्यूआर-वी कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

पेट्रोल वेरिएंट

  • एस मैनुअल पेट्रोल: 7,66,539 रूपए
  • वीएक्स मैनुअल पेट्रोल: 8,88,936 रूपए

डीज़ल वेरिएंट

  • एस मैनुअल डीज़ल: 8,71,868 रूपए
  • वीएक्स मैनुअल डीज़ल: 9,91,551 रूपए

honda wrv road test in hindi,honda car road test,road test in hindi,होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट,रोड टेस्ट,होंडा कार,honda wrv,होंडा डब्ल्यूआर-वी

डिजायन

डब्ल्यूआर-वी को होंडा जैज़ वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसके आगे का डिजायन नया है, जबकि साइड और पीछे वाले हिस्से में जैज़ की झलक दिखाई देती है। आगे की तरफ बड़ी ग्रिल लगी है, इस पर क्रोम की मोटी पट्टी दी गई है, जो दोनों ओर लगे हैडलैंप्स में जाकर अच्छे से घुल-मिल जाती है। कार को स्टाइलिश बनाने के लिए कंपनी ने इसकी बॉडी के चारों ओर प्लास्टिक क्लेडिंग का इस्तेमाल किया है, इसकी झलक आप अगले बंपर, पिछले बंपर और साइड में देख सकते हैं। साइड वाले हिस्से का डिजायन हूबहू होंडा जैज़ जैसा ही है। पीछे वाले हिस्से में कुछ बदलाव देखें जा सकते हैं, यहां नई टेललाइटें और नया बंपर दिया गया है। जैज़ में बूट के दरवाजे को थोड़ा ऊपर रखा गया है, जबकि डब्ल्यूआर-वी में बूट लीड को थोड़ा नीचे पोजिषन किया गया है।

Read also : यूज्ड कार खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

होंडा डब्ल्यूआर-वी डायमेंशन (कद-काठी)

  • लंबाई: 3,999 एमएम
  • चौड़ाई: 1,734 एमएम
  • ऊंचाई: 1,601 एमएम
  • व्हीलबेस: 2,555 एमएम
  • ग्राउंड क्लीयरेंस: 188 एमएम
  • बूट स्पेस: 363 लीटर

साइज यानी कद-काठी के मोर्चे पर यह होंडा जैज़ से बड़ी है, यह जैज़ की तुलना में 44 एमएम ज्यादा लंबी और 57 एमएम ज्यादा ऊंची है। जैज़ की तुलना में इसका व्हीलबेस 25 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 23 एमएम ज्यादा बड़ा है।

केबिन

अब चलते हैं केबिन की तरफ… डब्ल्यूआर-वी का केबिन काफी आकर्षक है, केबिन में ऑल-ब्लैक और ग्रे लेआउट का विकल्प रखा गया है। इसका डैशबोर्ड स्लोपी डिजायन में है, सेंटर कंसोल पर बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील का डिजायन भी पसंद आने वाला है, इस पर ऑडियो और फोन कॉल स्विच दिए गए हैं। केबिन में इस्तेमाल हुई प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ा का निराश कर सकती है, यहां थोड़े सुधार की गुंजाइश है।

आगे वाली सीटें काफी कंफर्टेबल है, लंबी राइडिंग के दौरान ये आपको थकने नहीं देगी। स्टीयरिंग व्हील टिल्ट एंड टेलिस्कॉपिक फंक्शन के साथ है, इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब ऊपर-नीचे कर सकते हैं। राइडिंग के दौरान घुटने कहीं टच ना हो, इस लिए नी स्पेस को बड़ा रखा गया है। पीछे वाली सीटों को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि इस में 6 फिट लंबा पैसेंजर भी आराम से बैठ सकता है। पीछे वाली सीटों के हैडरेस्ट को एडजस्ट किया जा सकता है।

पानी और कोल्ड ड्रिंक रखने के लिए चारों दरवाजों पर बोटल होल्डर दिए गए हैं, वहीं ड्राइवर सीट के पा कप होल्डर भी दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील के राइट साइड में एसी वेंट्स लगे हैं। केबिन में स्पेस को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। इसका बूट स्पेस 363 लीटर का है, जो कि होंडा जैज़ के बूट स्पेस की तुलना में ज्यादा बड़ा है।

honda wrv road test in hindi,honda car road test,road test in hindi,होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट,रोड टेस्ट,होंडा कार,honda wrv,होंडा डब्ल्यूआर-वी

फीचर

होंडा डब्ल्यूआर-वी टॉप डीज़ल वेरिएंट वीएक्स में की-लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर दिए गए है। बात करें वीएक्स पेट्रोल में पुश स्टार्ट, की-लैस स्मार्ट रीमोट और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर का अभाव है। मोबाइल चार्जिंग के इस में 12 वॉट का पावर सॉकेट लगा है।

Read also : सुज़ुकी एक्सेेस 125 स्पेशल एडिशन लॉन्च, कीमत 56 हजार रूपए

होंडा डब्ल्यूआर-वी के डैशबोर्ड पर 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, इसका इंटरफेस काफी परेशानी वाला साबित हो सकता है। अगर आप डब्ल्यूआर-वी को पहली बार यूज कर रहे हैं तो इसे इंफोटेंमेंट सिस्टम को एडजस्ट करने में करीब 20 मिनट समय लग सकता है। इस में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं दी गई है।

honda wrv road test in hindi,honda car road test,road test in hindi,होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट,रोड टेस्ट,होंडा कार,honda wrv,होंडा डब्ल्यूआर-वी

टेस्ट ड्राइव

डब्ल्यूआर-वी डीज़ल

डीज़ल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। हमने मैनुअल गियरबॉक्स वाले वेरिएंट को टेस्ट ड्राइव में इस्तेमाल किया था। इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 40 लीटर की है। 100 की रफ्तार पाने में इसे 12.43 सेकंड लगते हैं। कंपनी का दावा है कि ये 25.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी, लेकिन हमारे टेस्ट राइड में इस ने हाईवे पर 25.88 किमी प्रति लीटर और सिटी में 15.34 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया।

डब्ल्यूआर-वी पेट्रोल

पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 110 एनएम है। यहां भी हमने इसके मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट को टेस्ट ड्राइव में इस्तेमाल किया, इसके माइलेज का दावा 17.5 किमी प्रति लीटर है। हमारे रोड टेस्ट में डब्ल्यूआर-वी पेट्रोल ने हाईवे पर 18.06 किमी प्रति लीटर और सिटी में 13.29 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया।

honda wrv road test in hindi,honda car road test,road test in hindi,होंडा डब्ल्यूआर-वी रोड टेस्ट,रोड टेस्ट,होंडा कार,honda wrv,होंडा डब्ल्यूआर-वी

राइडिंग और सेफ्टी

सिटी ड्राइविंग में इसकी राइडिंग् क्वालिटी काफी लाजवाब है, हालांकि हाईवे की लंबी राइड में इस में थोड़ी थकान महसूस हो सकती है। क्लच और स्टीयरिंग हल्का होने की वजह से इसे भारी ट्रैफिक में आसानी से चलाया जा सकता है। तेज रफ्तार में कार को कंट्रोल करने के लिए एबीएस के साथ ईबीडी दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के साथ ईबीडी और एयरबैग समेत कई सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। 

हमारी राय

अगर आपको होंडा जैज़ से बड़ी और नए डिजायन वाली कार चाहिए तो डब्ल्यूआर-वी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके केबिन में एलीट आई-20 की तुलना में कुछ कम फीचर दिए गए हैं, लेकिन इसके केबिन का लेआउट और डिजायन काफी पसंद आने वाला है। केबिन और बूट में स्पेस को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। अगर आप लंबी राइडिंग करते हैं तो इसका डीज़ल वेरिएंट बेहतर रहेगा, कम राइडिंग वालों के लिए डब्ल्यूआर-वी पेट्रोल सही रहेगा।

यह भी पढें :